अंगदान महादान: एसएमएस अस्पताल में 11वां कैडेबर ट्रांसप्लांट होने जा रहा

देश-विदेश

जयपुर: प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एसएमएस में 11वां कैडेबर ट्रांसप्लांट होने जा रहा है। इस महादान से 4 लाेगों को नया जीवन मिलेगा। अंगदान का यह महादान 11 दिन पहले सड़क हादसे में घायल अनिता करेगी। अनिता को श्रीमाधोपुर में सड़क हादसा में घायल होने पर 29 मार्च को एसएमएस अस्पताल के ट्रोमा सेंटर में भर्ती कराया गया था। उसे 6 अप्रैल को ब्रेनडेड घोषित किया गया।

अंगदान में विधायक झाबर सिंह और ट्रोमा सेंटर में कार्यरत डॉक्टरों की अहम भूमिका रही। ब्रेनडेड के बाद आर्गन को सुरक्षित और क्रियाशील रखने की जिम्मेदारी ट्रोमा सेंटर के डॉ. जितेंद्र हिंगोनिया को दी गई। अनिता की किडनी-लीवर एसएमएस अस्पताल में ट्रांसप्लांट करने की तैयारी की जा रही है। हार्ट को दिल्ली एम्स भेजा जाएगा।

अस्पताल का यह 11 वां कैडेबर ट्रांसप्लांट होगा। इससे पहले अस्पताल ने कुछ दिन पहले बस्सी निवासी पवन पांचाल का अंगों का सफल ट्रांसप्लांट किया था। ऑर्गन ट्रांसप्लांट की जिम्मेदारी दो विभागों की दी गई है। लीवर ट्रांसप्लांट डॉ. आर के जनैऊ की टीम करेगी। किडनी ट्रांसप्लांट डॉ. विनय तोमर के नेतृत्व में किया जाएगा। (Khaskhabar)

Related posts

धरती के लिए प्लास्टिक खतरनाक है और हमारी पीढ़ी के भविष्य को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की यह जिम्मेदारी है कि वह अपने रोजमर्रा के जीवन में प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करे: जी. किशन रेड्डी

भारतीय खाद्य निगम के सभी डिपो का संचालन मार्च, 2016 तक ऑनलाइन होगा: श्री राम विलास पासवान

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया