Home » खेल समाचार » श्रीलंकाई गेंदबाज अकिला धनंजय का गेंदबाजी एक्‍शन अवैध: आईसीसी

श्रीलंकाई गेंदबाज अकिला धनंजय का गेंदबाजी एक्‍शन अवैध: आईसीसी

आईसीसी ने श्रीलंकाई गेंदबाज अकिला धनंजय के गेंदबाजी एक्‍शन को अवैध करार दिया। साथ ही तत्‍काल प्रभाव ने धनंजय को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से सस्‍पेंड कर दिया गया है।आईसीसी के नियम के मुताबिक गेंदबाज को 15 डिग्री तक हाथ को एक तरफ झुकाने की इजाजत मिलती है, लेकिन जांच के दौरान धनंजय का हाथ इस सीमा से ज्‍यादा झुका हुआ पाया गया।

आईसीसी के नियम 11.1 के तहत संदिग्‍ध गेंदबाजी एक्‍शन वाला खिलाड़ी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट के अलावा घरेलू क्रिकेट में भी नहीं खेल सकता। हालांकि नियम 11.5 कहता है कि श्रीलंका क्रिकेट की स्‍वीकृति से धनंजय घरेलू क्रिकेट में गेंदबाजी कर सकते हैं।

श्री लंका में इंग्लैंड के खिलाफ पिछले महीने पहले क्रिकेट टेस्ट के दौरान संदिग्ध ऐक्शनके लिए धनंजय की शिकायत की गई थी। इंग्लैंड ने यह मैच 211 रन से जीतने के बाद श्रृंखला में 3-0 से क्लीनस्वीप किया था। इस ऑफ स्पिनर के गेंदबाजी ऐक्शनका 23 नवंबर को ब्रिसबेन में स्वतंत्र आकलन हुआ जिसमें खुलासा हुआ कि उनकी गेंदबाजी नियमों के अनुकूल नहीं है। आईसीसी ने बयान में कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) घोषणा करता है कि स्वतंत्र आकलन में श्री लंका के ऑफ स्पिनर अकिला धनंजय का गेंदबाजी ऐक्शनअवैध पाया गया और उन्हें तुरंत प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी से निलंबित किया जाता है।’

About admin