Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » नवाब वाजिद अली षाह प्राणि उद्यान, दीपावली, गोवर्धन पूजा एवं भाई दूज के अवकाश दिवसों में पूर्णतः खुला रहेगा

नवाब वाजिद अली षाह प्राणि उद्यान, दीपावली, गोवर्धन पूजा एवं भाई दूज के अवकाश दिवसों में पूर्णतः खुला रहेगा

लखनऊ: निदेशक, नवाब वाजिद अली षाह प्राणि उद्यान, लखनऊ श्री आर0के0 सिंह ने कहा दीपावली, गोवर्धन पूजा एवं भाई दूज अर्थात 07, 08 एवं 09 नवम्बर, 2018 को प्राणि उद्यान पूर्णतः खुला रहेगा। उन्होंने प्राणि उद्यान लखनऊ के समीप रहने वाले निवासियों से अपील की है कि वन्य जीवों के हित में तेज आवाज वाले पटाखे न चलायें।

       निदेशक प्राणि उद्यान ने लखनऊ वासियों से अनुरोध किया है कि वे दीपावली के शुभ अवसर पर समय निकालकर अपने परिवार, बच्चों एवं मित्रों के साथ प्राणि उद्यान लखनऊ की सैर करने अवष्य आयें। यह मौसम प्राणि उद्यान में पिकनिक मनाने के लिए बहुत ही अनुकूल है। भारत के प्रमुख वन्य जीवों की दृृष्टि से प्राणि उद्यान लखनऊ देष का मुख्य प्राणि उद्यान है। प्राणि उद्यान में आपको मुख्यतः सभी देषी-विदेषी वन्य जीव यथा-टाइगर, व्हाइट टाइगर, बब्बर षेर, भालू, जिराफ, शुतुरमुर्ग, दरियायी घोड़ा, विभिन्न प्रकार के रंग-बिरंगे देषी-विदेषी पक्षी, सांप घर, मछली घर, उल्लू घर तथा अन्य वन्य जीव हैं।

       श्री सिंह ने बताया कि इसके अतिरिक्त प्राणि उद्यान में घूमने के लिए आकर्षक बाल रेल, विकलांग व्यक्तियों के लिए व्हील चेयर, बच्चों के लिए प्राम उपलब्ध है। साथ ही बच्चों के खेलने के लिए बड़े-बड़े हरे-भरे लाॅन, आकर्षक झूले, फूल-फुलवारी, खाने-पीने के लिए कैन्टीन, फूड कोर्ट, झील में पैडल वोटिंग सहित अनेक आकर्षण उपलब्ध है।

       श्री सिंह ने आज उप निदेषक, डा0 उत्कर्श षुक्ला एवं प्राणि उद्यान के कर्मचारियों के साथ  प्राणि उद्यान के आस-पास रहने वाले लोगों के घर-घर जाकर उन्हें जागरूक किया कि वे पटाखा रहित दीपावली मनायें। साथ ही तेज आवाज के पटाखे न चलायें जिससे वन्यजीवों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

About admin