Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » मैनपुरी, कन्नौज तथा सोनभद्र इंजीनियरिंग कालेजों में शैक्षिक सत्र 2015-16 से पठन-पाठन प्रारम्भ होगा

मैनपुरी, कन्नौज तथा सोनभद्र इंजीनियरिंग कालेजों में शैक्षिक सत्र 2015-16 से पठन-पाठन प्रारम्भ होगा

लखनऊ: प्रदेश के प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा श्री संजीव मित्तल ने प्राविधिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी शासनादेश में निर्देशित किया है कि प्रदेश में गुणवत्तापरक तकनीकी शिक्षा के विस्तार हेतु जनपद-सोनभद्र, कन्नौज तथा मैनपुरी में एक-एक राजकीय इंजीनियरिंग कालेज की स्थापना का निर्णय लिया गया था। इन इंजीनियरिंग कालेजों के भवन निर्माण एवं अन्य मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं को विकसित करने का कार्य प्रगति पर है।

उन्हांेने कहा कि मा0 सर्वोच्च न्यायालय द्वाारा भारथीदासन यूनिवर्सिटी व अन्य बनाम ए0आई0सी0टी0ई0 व अन्य में पारित निर्णय दिनांक 24 सितम्बर 2001 में दी गयी व्यवस्था के अनुसार किसी विश्वविद्यालय द्वारा तकनीकी डिपार्टमेन्ट अथवा यूनिट जो विश्वविद्यालय द्वारा स्वयं चलाई जा रही हो, को प्रारम्भ करने हेतु ए0आई0सी0टी0ई0 की पूर्वानुमति आवश्यक नहीं है परन्तु यह भी अपेक्षा की गयी कि ए0आई0सी0टी0ई0 के तकनीकी शिक्षा के मापदण्डों को अवश्य ध्यान में रखा जाये।
उन्होंने कहा कि उ0प्र0 प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ अधिनियम-2000 की धारा-26 ग में प्राविधानित है कि सहयुक्त महाविद्यालय या तो राजकीय महाविद्यालय होगा या राजकीय समिति महाविद्यालय होगा। ऐसे महाविद्यालय द्वारा सहयुक्त महाविद्यालय के रूप में अभिहित किया जा सकेगा। तथा किसी सहयुक्त महाविद्यालय के लिए यह विधि सम्मत होगा कि वह किसी अन्य सहयुक्त महाविद्यालय के साथ शिक्षण के क्षेत्र में सहयोग के लिए व्यवस्था करें।
श्री मित्तल ने यह भी निर्देश दिये है कि जनपद-मैनपुरी, कन्नौज एवं सोनभद्र में निर्माणाधीन इंजीनियरिंग कालेजों को शैक्षिक सत्र 2015-16 से संचालित किये जाने की राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए शासन द्वारा सम्यक विचारोपरान्त इन इंजीनियरिंग कालेजों को उ0प्र0 प्राविधिक विश्वद्यिालय लखनऊ का सहयुक्त कालेज बनाकर इनके पठन-पाठन का कार्य शैक्षिक सत्र 2015-16 से निम्न स्वायत्तशासी शासकीय अनुदानित अभियंत्रण संस्थाओं में संचालित कराये जाने हेतु शासन द्वारा निर्णय लिया गया है। निर्मार्णाधीन राजकीय इंजीनियरिंग कालेज, मैनपुरी का पठन-पाठन का कार्य हरकोर्ट बटलर प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर में होगा, इसी प्रकार निमार्णाधीन राजकीय इंजीनियरिंग कोलेज, कन्नौज का पठन-पाठन हरकोर्ट बटलर प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर तथा राजकीय इंजीनियरिंग कोलेज, सोनभद्र का पठन-पाठन कमला नेहरू प्रौद्योगिकी संस्थान, सुल्तानपुर  में छात्रों तीनों इंजीनियरिंग कालेजों के निर्माण कार्य पूर्ण होने/मूलभूत सुविधाओं के विकसित होने एवं अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, नई दिल्ली से विधिवत मान्यता/अनुमोदन प्राप्त हो जाने पर प्रदेश की अन्य शासकीय अभियंत्रण संस्थाओं की भांति इन इंजीनियरिंग कालेजों को भी स्वायत्तशासी अनुदानित अभियंत्रण संस्थाओं का स्वरूप प्रदान कर दिया जायेगा। उ0प्र0 प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ द्वारा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद नई दिल्ली के स्थापित मानदण्डों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा ताकि तकनीकी शिक्षा के सम्पूर्ण विकास व समन्वय में सामन्जस्य स्थापित हो सके। इस संबंध में प्राविधिक शिक्षा अनुभाग-1 द्वारा दिनांक 4 मार्च 2015 को शासनादेश निर्गत किया गया है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.