Breaking News
Home » देश-विदेश » लोकसभा चुनाव 2019: गूगल ने डूडल बनाकर समझाया, कैसे करें वोट

लोकसभा चुनाव 2019: गूगल ने डूडल बनाकर समझाया, कैसे करें वोट

भारत में आज लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के लिए वोटिंग जारी है. इसके पहले और दूसरे चरण के लिए देश के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने खास डूडल बनाकर वोट करने का तरीका समझाया था. आज भी गूगल अपने डूडल के जरिए लोगों से वोट करने की अपील कर रहा है.

जिस तरह मतदान के बाद मतदाताओं की अंगुली पर नीली स्याही लगाई जाती है, गूगल का डूडल भी कुछ इसी तरह का है. उसमें आपको नीली स्याही वाली अंगुली दिखाई देगी. गूगल ने आज भारतीय लोकतंत्र के महापर्व चुनाव को डूडल बनाकर समर्पित किया है.

Lok Sabha Election 2019: डूडल ने समझाईं ये बातें

डूडल पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें आपको सबसे पहले How to vote Indian general election, 2019 लिखा दिखाई देगा. गूगल ने अपने पेज पर भारत के लोकसभा चुनाव 2019 में वोट कैसे करें, इसकी पूरी प्रक्रिया समझाई है.

Doodle ने बताई चुनाव 2019 से जुड़ी ये अहम बातें

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के मुताबिक, ऑनलाइन वोटर रजिस्ट्रेशन के लिए आपकी उम्र 1 जनवरी 2019 को कम से कम 18 साल होनी जरूरी है. भारतीय नेशनल सर्विस पोर्टल पर जाकर फॉर्म 6 भरकर अपना वोटर लिस्‍ट में नामांकन करवा सकते हैं. साथ ही इसमें पोलिंग बूथ पर वोटिंग की पूरी प्रक्रिया भी बताई गई है.

पोलिंग बूथ पर जाकर कैसे करें वोट

  • इसमें बताया है कि सबसे पहले वहां बैठा अधिकारी वोटर लिस्ट में आपका नाम और आपका आईडी प्रूफ चेक करेगा.
  • Form 17A के अनुसार वो आपको एक स्लिप देगा, उस पर आपके साइन लेगा और आपकी अंगुली पर एक निशान लगाएगा.
  • इसके बाद आपको वो स्लिप तीसरे पोलिंग अधिकारी को जमा करनी होगी और इंक लगी अपनी अंगुली दिखानी होगी. फिर आप वोट के लिए आगे बढ़ सकते हैं.
  • अब आप इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के जरिए अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट डाल सकते हैं.
  • अगर आप किसी को भी वोट नहीं डालना चाहते, तो उसमें एक ‘नोटा’ का ऑप्शन भी होता है, आप उसे भी दबा सकते हैं.

About admin