Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » सर्वाधिक सुधार दर्शाने वाले राज्यों में प्रदेश को समावेशी विकास में प्रथम तथा पर्यटन में द्वितीय स्थान

सर्वाधिक सुधार दर्शाने वाले राज्यों में प्रदेश को समावेशी विकास में प्रथम तथा पर्यटन में द्वितीय स्थान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने कृषि की रैंकिंग में प्रदेश को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर बधाई देते हुए कहा है कि उनके कुशल नेतृत्व में उत्तर प्रदेश तेजी से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ा है। यह तथ्य पत्रिका इंडिया टुडे के 5 दिसम्बर, 2018 के ‘राज्यों की दशा-दिशा’ विशेषांक में प्रकाशित विशेष वार्षिक सर्वेक्षण में उभर कर सामने आया है। इस सन्दर्भ में आज यहां मुख्यमंत्री जी के सरकारी आवास पर कृषि मंत्री ने भेंट की।

कृषि मंत्री ने बताया कि इंडिया टुडे के ताजा अंक में प्रकाशित इस सर्वेक्षण में उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक सुधार दर्शाने वाले राज्यों की रैंकिंग में चैथा स्थान प्राप्त हुआ है। जबकि सर्वाधिक सुधार दर्शाने वाले राज्यों की रैंकिंग में समावेशी विकास के मानक पर प्रदेश को प्रथम स्थान तथा पर्यटन के क्षेत्र में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार, सर्वाधिक सुधार दर्शाने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश को शिक्षा और आंत्रप्रेन्योरशिप दोनों क्षेत्रों में तृतीय स्थान मिला है।

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की रैंकिंग में उत्तर प्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में द्वितीय स्थान तथा कृषि में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि विगत वर्ष 2017 में इन दोनों क्षेत्रों में प्रदेश 18वें स्थान पर था। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों और सर्वाधिक सुधार दर्शाने वाले राज्यों, दोनों में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले और सर्वाधिक सुधार दर्शाने वाले राज्यों का इंडिया टुडे पत्रिका का यह विशेष वार्षिक सर्वेक्षण बारह प्रमुख मानकों पर आधारित है।

About admin