Breaking News
Home » खेल समाचार » अंतरराष्ट्रीय पैनल ऑफ मैच रेफरी में नियुक्त होने वाली पहली महिला बनीं जीएस लक्ष्मी

अंतरराष्ट्रीय पैनल ऑफ मैच रेफरी में नियुक्त होने वाली पहली महिला बनीं जीएस लक्ष्मी

भारत की जीएस लक्ष्मी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) के अंतरराष्ट्रीय पैनल ऑफ मैच रेफरी में नियुक्त होने वाली पहली महिला बन गई हैं. लक्ष्मी इस महीने आईसीसी पैनल में नियुक्त होकर इतिहास रचने वाली दूसरी महिला हैं. उनसे पहले क्लेयर पोलोसाक इस महीने की शुरुआत में पुरुष एकदिवसीय मैच में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला अंपायर बनीं थीं. लक्ष्मी तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय खेल रेफरी के लिए पात्र होंगी.

इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के एलोइस शेरिडन को भी हमवतन पोलोसाक के साथ आईसीसी डेवलपमेंट पैनल में शामिल किया गया है, जिससे इस पैनल में शामिल होने वाली महिलाओं की संख्या आठ हो गई है. लॉरेन एजेनबाग, किम कॉटन, शिवानी मिश्रा, सुए रेडफेरन, मैरी वाल्ड्रॉन और जैकलीन विलियम्स इस पैनल की अन्य महिला अधिकारी हैं. अंपायरों के आईसीसी डेवलपमेंट पैनल की पहली महिला कैथी क्रॉस थीं, जो पिछले साल सेवानिवृत्त हुई हैं.

आईसीसी के वरिष्ठ प्रबंधक(अंपायर और रेफरी एड्रियन ग्रिफिथ) ने कहा कि हम अपने पैनल में लक्ष्मी और एलोइस का स्वागत करते हैं, जो महिला अधिकारियों को प्रोत्साहित करने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है. उनकी प्रगति को देखकर खुशी हुई और मुझे यकीन है कि कई और महिलाएं उनका अनुसरण करने के लिए प्रेरित होंगी. मैं उन्हें लंबे और सुखद करियर के लिए शुभकामनाएं देता हूं.

About admin