Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » बेरोजगार अभ्यर्थियों का कौशल विकास करने हेतु रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम

बेरोजगार अभ्यर्थियों का कौशल विकास करने हेतु रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम

लखनऊ: प्रदेश के बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार दिलाने के लिए प्रशिक्षण एवं सेवायोजन विभाग द्वारा स्किल गैप ट्रेनिंग कम प्लेसमेन्ट प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम टी0सी0एस0 कम्पनी एवं माॅडल कॅरियर सेन्टर के संयुक्त प्रयासों से प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय परिसर में किया जायेगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों को एन0सी0एस0 के पोर्टल-ूूूण्दबेण्हवअण्पद पर पंजीकरण कराना जरूरी है। पंजीकृत अभ्यर्थी अपनी पंजीकरण संख्या, स्वहस्ताक्षरित आधार कार्ड, शैक्षिक प्रमाण-पत्र, अंक तालिका, आय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण पत्र की छायाप्रति 15 जनवरी, 2019 तक कार्य दिवसों में प्रातः 11ः00 बजे से सांय 4ः00 बजे के बीच कक्ष संख्या 40-41 में अवश्य उपलब्ध करा दें।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुसूचित जाति/जनजाति व पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों को रोजगार दिलाने के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा। अभ्यर्थी शिक्षण सत्र 2015-16, 2017-18 में स्नातक उपाधि प्राप्त व 28 वर्ष से अधिक उम्र का न हो। ऐसे अभ्यर्थी निजी क्षेत्र की कम्पनियों में नौकरी प्राप्त कर सके। इसके लिए इन्हें कम्युनिकेटिव इंग्लिश, कार्पोरेट एटिकेट एण्ड साफ्ट स्किल्स, रिज्यूम बिल्डिंग एण्ड इन्टरव्यू फेसिंग स्किल्स, एनालिटिकल एण्ड रीजनिंग स्किल्स, बेसिक कम्प्यूटर नाॅलेज पर 100 से 120 घण्टे का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण के बाद सफल अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट दिया जायेगा तथा ऐसे अभ्यर्थियों को निजी कम्पनियों में नियुक्ति हेतु अग्रसारित भी किया जायेगा।

रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनुसूचित जाति/जनजाति की महिला अभ्यर्थियों को 30 प्रतिशत तथा अन्य महिला अभ्यर्थियों को 70 प्रतिशत तक प्रतिभाग करने की छूट मिलेगी। एन0सी0एस0 के पोर्टल पर पंजीकरण करने में होने वाली किसी भी परेशानी को दूर करने के लिए प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय परिसर पर सम्पर्क करेें।

About admin