Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत अवैध शराब की तस्करी/बिक्री/निष्कर्षण के विरूद्ध कार्यवाही के दिये निर्देश देते हुएः पुलिस महानिदेशक

लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत अवैध शराब की तस्करी/बिक्री/निष्कर्षण के विरूद्ध कार्यवाही के दिये निर्देश देते हुएः पुलिस महानिदेशक

लखनऊ: श्री ओ0पी0 सिंह, पुलिस महानिदेशक, उ0प्र0 द्वारा समस्त जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, परिक्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक, प्रभारी जनपद को जनपद कानपुर नगर में घटित घटना एवं लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत अवैध देशी/अंग्रेजी शराब का अनाधिकृत रूप से तस्करी/निष्कर्षण/बिक्री पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु पुनः दिनांक 11.03.2019 से 15 दिवसीय अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये गये हैं। समस्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक सम्बन्घित जिलाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर नामित प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग से पुलिस/आबकारी विभाग के साथ संयुक्त रूप से प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

  1. जनपद कानपुर नगर में घटित घटना में अब तक 08 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है।
  2. वर्ष 2018 में अवैध शराब के कारोबार में लिप्त अपराधियों के विरूद्ध गैंगेस्टर एक्ट के तहत कुल 1016 अभियोग पंजीकृत कर 1857 अभियुक्तों के विरूद्ध कार्यवाही की गयी, जिनमें से 11 प्रकरणों में 14(1) गैगेस्टर एक्ट  के अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए 11,20,45000 रू0 मूल्य की सम्पत्ति जब्त की गयी।
  3. जमानत निरस्तीकरण की कार्यवाही-अवैध शराब के कारोबार में लिप्त अपराधियों के विरूद्ध कुल 88 गैंग रजिस्टर्ड  किये गये हैं। इस सम्बन्ध में समस्त वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि प्रचलित गैंगो के जो भी सदस्य वर्तमान में जेल से जमानत पर रिहा हैं, उनकी जांच करा ली जाये तथा जांचोपरान्त जमानत पर रिहा अभियुक्तों के जमानत निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाय।
  4. एसटीएफ, आबकारी विभाग एवं जनपदीय पुलिस द्वारा पूर्व में भारी मात्रा मे ंअवैध शराब बरामद कर जनपदों में जो भी अभियोग पंजीकृत कराये गये हैं, उनकी विवेचना में रूचि लेकर गहरायी से विवेचना की जाये। विवेचना में अवैध शराब की तस्करी करने वालो की तह तक पहुॅचकर उनमें संलिप्त सभी अभियुक्तों (संगठित अपराध में लिप्त) के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाये। यह भी निर्देशित किया गया कि सतही विवेचना करने वाले पुलिस कर्मी/अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाय।
  5. पुलिस रेगुलेशन के पैरा-228 के प्राविधानों एवं मुख्यालय से निर्गत निर्देश/परिपत्र के क्रम में ऐसे अपराधियों की एच0एस0 नियमानुसार खोली जाय।
  6. अवैध शराब की तस्करी को रोकने के परिप्रेक्ष्य में हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तराखण्ड व राजस्थान आदि प्रान्तों से समन्वय स्थापित कर अवैध शराब की तस्करी पर प्रभावी नियंत्रण किया जाय।

About admin