Breaking News
Home » उत्तराखंड » देवों की भूमि उत्तराखण्ड में स्ट्रीमिंग फ्रेम्स के चौथे चैप्टर का आयोजन

देवों की भूमि उत्तराखण्ड में स्ट्रीमिंग फ्रेम्स के चौथे चैप्टर का आयोजन

देहरादून: देश में सिनेमेटोग्राफी की संस्कृति को बढ़ावा देने तथा सशक्त बनाने के दृष्टिकोण के साथ इमेजिंग स्पेस के दिग्गजों में से एक कैनन इण्डिया ने देवों की भूमि उत्तराखण्ड में स्ट्रीमिंग फ्रेम्स के चौथे चैप्टर का आयोजन किया। स्ट्रीमिंग फ्रेम्स अपनी तरह का पहला सिनेमेटोग्राफी प्रशिक्षण प्रोग्राम है, जिसने देश भर में फैले फील्ड प्रोजेक्ट्स पर 100 महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माताओं को सिनेमेटोग्राफी में अपनी तरह का अनूठा प्रशिक्षण प्रदान किया, उन्हें पेशेवर सिनेमेटोग्राफी के लिए एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया। इस मौके पर जाने-माने सिनेमेटोग्राफर्स- बेदी ब्रदर्स के मार्गदर्शन में महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माताओं को पेशेवर सिनेमेटोग्राफी की बारीकियां जानने का मौका मिला, वे पावरफुल एवं स्थायी कंटेंट के निर्माण में सक्षम हुए।

परियोजना के पांच दिनों के दौरान महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माताओं को आधुनिक तकनीक के ज़रिए बहुत अधिक व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया, उद्योग जगत के विशेषज्ञों ने उन्हें फिल्म निर्माण, वेब/ब्रॉडकास्ट के लिए कंटेंट डिज़ाइन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी, उन्हें सिनेमा कैमरा से लेकर स्पेशल मल्टी-परपज़ कैमरा तक के बारे में जानकारी दी गई, इसके अलावा प्रोडक्शन एवं पोस्ट-प्रोडक्शन पर सत्र आयोजित किए गए, उम्मीदवारों को कार्यशाला पूरी होने के बाद कैनन इण्डिया की ओर से प्रमाणपत्र भी दिए गए।

एडी उदागावा, वाईस प्रेज़ीडेन्ट, कन्ज़्यूमर इमेजिंग एण्ड इनफोर्मेशन सेंटर, कैनन इण्डिया ने कहा, ‘‘कैनन इण्डिया में हम फिल्म निर्माण की कला को बढ़ावा देने तथा महत्वाकांक्षी उम्मीदवारों को इसके लिए अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम हमेशा से महत्वाकांक्षी सिनेमेटोग्राफर्स को उनके रचनात्मक एवं तकनीकी कौशल को विकसित करने के लिए मंच प्रदान करते रहे हैं। स्ट्रीमिंग फ्रेम्स ऐसा ही एक मंच है जो महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माताओं को पेशेवर फिल्म निर्माण की कला में प्रशिक्षण देता है। हर पिछले चैप्टर के साथ विभिन्न शहरों से महत्वाकांक्षी सिनेमेटोग्राफर्स हमारे साथ जुड़ते रहे हैं, जिससे हम अपनी इस पहल को जारी रखने के लिए प्रेरित होते हैं तथा बड़ी संख्या में लोगों को इस पेशे को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हमें गर्व है कि हम उत्तराखण्ड में स्ट्रीमिंग फ्रेम्स के चौथे संस्करण का आयोजन कर रहे हैं।’’

देश के सभी हिस्सों से प्रतिभागी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आए, जिन्हें बेदी ब्रदर्स- विजय बेदी और अजय बेदी ने मार्गदर्शन प्रदान किया, जो कैनन के लिए सिनेमा ईओएस के ब्राण्ड अम्बेसडर हैं। इन प्रख्यात फिल्म निर्माताओं को बेदी युनिवर्सल के बैनर तले दुनिया भर में कई पुरस्कारों तथा तीन ग्रीन ऑस्कर्स से सम्मानित किया जा चुका है।

कैनन के साथ साझेदारी पर अपने विचार व्यक्त करते हुए बेदी ब्रदर्स (विजय बेदी और अजय बेदी) ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि हमें फिल्मनिर्माताओं को प्रोत्साहित करने तथा इस विशेष प्रशिक्षण सत्र के लिए कैनन के साथ साझेदारी का अवसर मिला है। स्ट्रीमिंग फ्रेम्स सिनेमेटोग्राफर्स को फिल्म निर्माण की कला सीखने, केस स्टडीज़ एवं पोस्ट प्रोडक्शन प्रक्रियाओं को जानने का मौका प्रदान करता है, ताकि वे उच्च गुणवत्ता का कंटेंट बनाना सीख सकें। इस प्रोग्राम के माध्यम से हमे अपने अनुभव और विशेषज्ञता को भावी सिनेमेटोग्राफर्स के साथ बांटने का मौका मिला है।’’ स्ट्रीमिंग फ्रेम्स के आयोजनकर्ताओं में फोटोग्राफी और सिनेमेटोग्राफी जगत के पेशेवर और दिग्गज शामिल थे।

About admin