Home » उत्तर प्रदेश » स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप कार्यक्रम 31 जुलाई तक चलेगा

स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप कार्यक्रम 31 जुलाई तक चलेगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में स्वच्छता को जन आन्दोलन बनाने के उद्देश्य से 02 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन का शुभारम्भ किया गया है इसी क्रम में स्वच्छता को वास्तविक जन आन्दोलन बनाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार के सहयेाग से पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा ‘स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप’ का शुभारम्भ एक मई, 2018 से प्रारम्भ किया जा रहा है।
यह जानकारी अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज श्री आर0के0तिवारी ने दी है। उन्होने बताया कि 31 जुलाई, 2018 तक न्यूनतम 100 घण्टे की इन्टर्नशिप महाविद्यालयों/विश्वविद्यालयों में पंजीकृत छात्रों और नेहरू युवा केन्द्र संगठन के सदस्यों द्वारा की जायेगी। प्रत्येक संस्थान/नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा एक नोडल अधिकारी नामित किया जायेगा, जिसके द्वारा छात्रों/युवकों को इन्टर्नशिप की अवधि में मार्गदर्शन दिया जायेगा। इन्टर्नशिप के पंजीकरण और रिपोर्ट को अपलोड करने हेतु एक पेार्टल ीजजचेरूध्ध्ेइेपण्उलहवअण्पद विकसित किया गया है। इस इन्टर्नशिप में अधिकाधिक प्रतिभागिता के लिए पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा एक प्रचार अभियान आयोजित किया जायेगा।
श्री तिवारी ने बताया कि भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कैम्पस स्तर पर मोबलाईजेशन किया जायेगा। इन्टर्नशिप की अवधि में प्रतिभागियों द्वारा अपनाई जाने वाली गतिविधियों को सूचना शिक्षा एवं संचार गतिविधियों तथा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से सम्बधित गतिविधियों की जानकारी दी जायेगी। इन इन्टर्नशिप से युवकों को तथा ग्रामीण भारत को स्वच्छता के प्रति अत्याधिक संवेदनशील बनाना तथा स्वच्छता सुविधाओं के सृजन में सहायता पहुचाना अपेक्षित है।
अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज श्री तिवारी ने सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि जनपद स्तर पर सभी सम्बधित ऐजेन्सियों, जन प्रतिनिधियों एवं सामाजिक संगठनों की तत्काल एक बैठक आयोजित कर इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कार्यवाही करे तथा इस सम्बध में जारी आदेश का कडाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

About admin