Home » उत्तर प्रदेश » मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के 19 फरवरी, 2019 को प्रस्तावित वाराणसी भ्रमण कार्यक्रम की व्यापक समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के 19 फरवरी, 2019 को प्रस्तावित वाराणसी भ्रमण कार्यक्रम की व्यापक समीक्षा की

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वाराणसी भ्रमण के दौरान स्थानीय सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रधानमंत्री जी के आगामी 19 फरवरी को प्रस्तावित वाराणसी भ्रमण कार्यक्रम की व्यापक समीक्षा की। प्रधानमंत्री द्वारा काशीवासियों के लिए लागू की जा रही विकास परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पित परियोजनाएं प्रत्येक दशा में एक सप्ताह के अंदर क्रियाशील हो जाएं तथा जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाए उन पर एक सप्ताह के अंदर प्रत्येक दशा में कार्य शुरू हो जाए। इसमें किसी भी स्तर पर ढिलाई न की जाए। उन्होंने लोकार्पित की जाने वाली परियोजनाओं की गुणवत्ता की जांच के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा गत साढ़े चार वर्षों में काशी में अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक कार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि वाराणसी में सम्पन्न प्रवासी भारतीय दिवस के माध्यम से काशी की सभी जगह सराहना की गयी। सेतुओं के निर्माण में सुरक्षा मानकों को फॉलो किया जाए। पंचकोसी परिक्रमा मार्ग शिवरात्रि तक ठीक करा लिया जाए, जिससे श्रद्धालुओं को असुविधा न हो। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कुंभ के बाद शैव अखाड़े के लोग काशी आएंगे। इस दौरान श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जाएं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 26 फरवरी, 2019 को पूरे देश में ‘सौभाग्य योजना’ के लाभार्थियों के घर पर दीपक जलाया जाएगा। देश में 4 करोड़ परिवारों को आजादी के बाद पहली बार बिजली का कनेक्शन मिला है। जिसके कारण उनके घरों में रोशनी हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री जी के समक्ष प्रधानमंत्री जी द्वारा लोकार्पण एवं शिलान्यास की जाने वाली परियोजनाओं का बिंदुवार प्रस्तुतिकरण किया। उन्होंने बताया कि बी0एच0यू0 का कैंसर अस्पताल अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। इसमें दवाई भी 30 प्रतिशत मूल्य पर दी जाएगी। साइक्लोट्रॉन, पेट, एम0आर0आई0, न्यूक्लियस मेडिसिन, रेडियोग्राफी आदि नवीन तकनीक की होगी। लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं में 45,000 दुग्ध उत्पादकों को लाभान्वित करने वाली डेयरी, 150 शैय्या युक्त सुपर स्पेशयलिटी अस्पताल पांडेपुर, साउथ शैय्या मेटरनिटी विंग कबीर चैरा, पंडित दीनदयाल अस्पताल पांडेपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर (जो मात्र 4 माह में पूर्ण हुआ), बी0एच0यू0 में सुपर स्पेशयलिटी ब्लॉक, आराजीलाइन पशु चिकित्सालय का पाॅली क्लीनिक, गोइठहा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, काशी इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल, केंद्रीय अन्वेषण केंद्र बी0एच0यूू0, मान महल संग्रहालय, सारनाथ लाइट एण्ड साउण्ड, आश्रम पद्धति विद्यालय, आसरा आवास योजना, शेल्टर होम सिकरौल, लोक निर्माण विभाग के कुछ कार्य, 450 मजरों का ऊर्जीकरण तथा कुछ घाटों का सुंदरीकरण आदि कार्य शामिल हैं। उन्होंने बताया कि काशी में गेल द्वारा अब तक 13000 गैस कनेक्शन दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री जी द्वारा बैठक में वाराणसी में निर्माणाधीन अन्य विभिन्न परियोजनाओं यथा-पार्कों का सुंदरीकरण, शहर की सड़क जंक्शन सुंदरीकरण, चैराहों के उच्चीकरण, शाही नाले की सफाई, वरुणा नदी चैनेलाइजेशन कार्य, शहर में हेरिटेज विद्युत लाइट आदि की प्रगति की भी समीक्षा की गयी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाबतपुर-कपसेठी-भदोही पुल का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू कराया जाए।

About admin