Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » मुख्यमंत्री ने 29 जुलाई, 2018 को आयोजित होने वाले 60,000 करोड़ रु0 निवेश के मेगा प्रोजेक्ट्स की ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियों की समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने 29 जुलाई, 2018 को आयोजित होने वाले 60,000 करोड़ रु0 निवेश के मेगा प्रोजेक्ट्स की ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियों की समीक्षा की

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आगामी 29 जुलाई, 2018 को लखनऊ में आयोजित होने वाले इन्वेस्टर्स समिट-2018 के दौरान 4.68 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों में से लगभग 60,000 करोड़ रुपये के मेगा प्रोजेक्ट्स की ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियों की समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने 27 व 28 जुलाई, 2018 को प्रधानमंत्री आवास योजना, अमृत योजना और स्मार्ट सिटी योजना के सम्बन्ध में आयोजित किये जा रहे कार्यक्रम की भी समीक्षा की। ये कार्यक्रम गोमतीनगर स्थित इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होंगे।

ज्ञातव्य है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी इन दोनों कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे। उनके द्वारा लगभग 60,000 करोड़ रुपये के निवेश सम्बन्धी विभिन्न प्रोजेक्ट्स का शुभारम्भ किया जाएगा। 28 जुलाई, 2018 को प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रदेश के लिए अमृत योजना की 57, स्मार्ट सिटी योजना की 26 तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की 11 योजनाओं का शुभारम्भ किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को उनके आवास की चाभी का वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर उनके द्वारा लाभार्थियों से बातचीत भी की जाएगी। प्रदेश के 5 जनपदों के लाभार्थियों से भी वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री जी संवाद करेंगे।

मुख्यमंत्री जी ने इन कार्यक्रमों के लिए पूरी तैयारी पुख्ता एवं समयबद्ध ढंग से किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी सम्बन्धी विभाग प्राथमिकता के आधार पर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि ये कार्यक्रम उत्तर प्रदेश की छवि को उभारने और निखारने के प्रतिष्ठित आयोजन हैं, जिसमें कई केन्द्रीय मंत्री, जनप्रतिनिधिगण, औद्योगिक घराने, व्यापारी संगठन, निवेशक और विभिन्न प्रदेशों के उच्चाधिकारी शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री जी ने ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रतिभाग करने वाले चिन्हित अतिविशिष्ट महानुभावों को सुविधाएं उपलब्ध कराने, उनके प्रवास तथा परिवहन की व्यवस्था के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था भी सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रोटोकाॅल कार्याें का सफल संचालन एवं समन्वय सुनिश्चित किया जाए। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन तथा अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर उत्तर प्रदेश की छवि को उभारते हुए प्रचार-प्रसार की रणनीति अपनायी जाए। विशिष्ट महानुभावों के लिए लायजन आॅफिसर्स की तैनाती सुनिश्चित की जाए। पूरे लखनऊ शहर का सौन्दर्यीकरण एवं साफ-सफाई की व्यवस्था भी की जाए।

मुख्यमंत्री जी ने एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक आने-जाने के रूट्स पर ट्रैफिक के सुचारु प्रबन्धन के निर्देश देते हुए कहा कि इन कार्यक्रमों के दौरान आवागमन में कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिये कि वी0आई0पी0 की सुविधा के लिए पहले से ही रूट चार्ट बना लिये जाएं। साथ ही, इमरजेंसी रूट की भी व्यवस्था रखी जाए। इन रूट्स पर सौन्दर्यीकरण, लाइटिंग, पेंटिंग आदि की भी व्यवस्था की जाए। इन रूट्स पर विभिन्न दूरियों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाए। उन्होंने ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के सभी 75 जनपदों में सजीव प्रसारण की सुचारु व्यवस्था किये जाने के भी निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लखनऊ नगर निगम यह सुनिश्चित करे कि पूरे शहर सहित खासतौर पर इन रूट्स और कार्यक्रम स्थल के आसपास सफाई व्यवस्था रहे। सड़कों, किनारे की रेलिंग तथा डिवाइडरों को भी ठीक किया जाए। बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। जनपद स्तर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों को इन कार्यक्रमों में शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि ये कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के विकास को एक नई दिशा देंगे।

समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जी ने ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी और प्रधानमंत्री आवास योजना, अमृत योजना तथा स्मार्ट सिटी के सम्बन्ध में किये गये प्रस्तुतिकरण को देखा और उनके सम्बन्ध में आवश्यक सुझाव व दिशा-निर्देश भी दिये।

इस अवसर पर मुख्य सचिव एवं औद्योगिक व अवस्थापना विकास आयुक्त डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने मुख्यमंत्री जी को ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी से सम्बन्धित विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी दी। प्रमुख सचिव नगर विकास श्री मनोज कुमार सिंह ने 27 व 28 जुलाई, 2018 को आयोजित किये जा रहे कार्यक्रम के सम्बन्ध में अवगत कराया।

About admin