Breaking News
Home » देश-विदेश » Cable TV और DTH कंपनियों को महंगी पड़ेगी नए नियमों की अनदेखी :Trai

Cable TV और DTH कंपनियों को महंगी पड़ेगी नए नियमों की अनदेखी :Trai

नई द‍िल्‍ली: यदि कंपनियां ग्राहकों को अपनी पसंद के चैनल (Channel) चुनने से रोकती हैं तो यह नियमों का उल्लंघन (Violation of rules) है। जी हां दूरसंचार नियामक ट्राई (Telecommunication Regulator TRAI) ने नए नियमों का पालन नहीं करने वाले केबल टीवी (cable TV) और डीटीएच (डायरेक्ट टू होम) सेवा (DTH service) देने वाली कंपनियों को सोमवार को चेतावनी दी। बता दें कि नियामक (The regulator) ने कहा कि जो भी नए शुल्क आदेश तथा नियामकीय व्यवस्था का उल्लंघन (Violation) करते पाए जाएंगे, उन्हें उसका खामियाजा भुगतना होगा।

ट्राई (trai) उन कंपनियों के मामले में जल्दी ही ग्राहकों के लिए सेवा प्रबंधन (Service management) तथा अन्य आईटी प्रणाली (IT system) का ऑडिट (Audit) भी शुरू करेगा, जो नियामकीय व्यवस्था (Regulatory arrangement) का उल्लंघन (Violation)कर रहे हैं। बता दें कि दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Telecommunication regulatory authority) के चेयरमैन आर एस शर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओं की रुचि तथा हित सर्वोपरि है और उससे कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि जो कंपनियां नियमों का पालन नहीं कर रही हैं, उन्हें उसका परिणाम भुगतना होगा।

इस बात की जानकारी दें कि शर्मा ने कहा कि हमें ग्राहकों को हो रही असुविधा के बारे में शिकायतें मिली हैं। ये शिकायतें सॉफ्टवेयर (Complaints software) तथा प्रणाली से जुड़ी हैं, जिसे वितरकों ने रखा हुआ है। इससे ग्राहकों को उनकी पसंद के अनुसार विकल्प नहीं मिल रहे, जबकि पूरी रूपरेखा का मकसद यही है।

ट्राई प्रमुख ने कहा कि यदि कंपनियां ग्राहकों को अपनी पसंद के चैनल (channel) चुनने से रोकती हैं तो यह नियमों का उल्‍लंघन (Violation of rules) है। हम इसे गंभीरता से ले रहे हैं और इसके लिए हमनें कई डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स (Distributors) को कारण बताओ नोटिस भी भेजे हैं।

पिछले सप्ताह ट्राई (Trai) ने कहा कि जीटीपीएल हैथवे (GTPL Hathaway) तथा सिटी नेटवर्क समेत छह केबल टीवी कंपनियों ने नये शुल्क आदेश समेत कई नियमों के उल्लंघन (Violation of rules) किये। उन्हें नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। अन्य कंपनियां फास्टवे ट्रांसमिशंस (Fastway Transmissions), डेन नेटवर्क (DEN Network), इंडसइंड मीडिया (IndusInd Media) एंड कम्युनिकेशंस (Communications) तथा हैथवे डिजिटल (Hathaway Digital) हैं। source: goodreturns.in

About admin