Breaking News
Home » उत्तर प्रदेश » प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र, सिलाई मशीन वितरित किए

प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र, सिलाई मशीन वितरित किए

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद सोनभद्र के प्राथमिक विद्यालय बहुअरा परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सोनभद्र में पर्यटन की असीम सम्भावनाएं हैं। सोनभद्र प्राकृतिक रूप से सम्पन्न होने के साथ ही पर्यटन के दृष्टि से भी अत्यधिक सम्पन्न है। उन्होंने सोनभद्र टूरिज़्म परियोजना की वेबसाइट, लोगो एवं मोबाइल एप लाॅन्च किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र, सिलाई मशीन, 101 सिलाई केन्द्रों के लिए पीको सिलाई मषीन प्रदान की।

मुख्यमंत्री जी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों के सम्बन्ध में अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष कुमार अवस्थी को साधुवाद देते हुए कहा कि सोनभद्र को प्रदेष के उत्कृष्ट पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाए। साथ ही, सोनभद्र जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।

मुख्यमंत्री जी ने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि सोनभद्र जिले को विकास की दौड़ में आगे बढ़ाना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देष के 115 अति पिछड़े जिलों मेें सोनभद्र जनपद को भी शामिल किया है। सोनभद्र जिले को दो साल के अन्दर पिछड़ेपन की श्रेणी से बाहर करना है। सोनभद्र जिले की जनता को षिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, जनकल्याणकारी कार्यक्रम, विकास कार्यक्रमों एवं रोजगारपरक कार्यक्रमों का लाभ पहुंचाया जाए। उन्होंने सकारात्मक सोच के साथ जिले का विकास करने पर बल दिया।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्कूली षिक्षा में सुधार करने के लिए 200 परिषदीय स्कूलों को गोद लेकर स्कूलों का सुन्दरीकरण किया जा रहा है। बहुअरा स्कूल वास्तव में एक बेहतर स्कूल है, उन्होंने बहुअरा स्कूल परिसर की तारीफ करते कहा कि सोनभद्र जिले के अन्य स्कूलों को भी स्मार्ट क्लास का रूप प्रदान किया जाए। उन्होंने जिले के सभी विद्यालयों में भी षिक्षा सुधार के साथ ही राज्य पोषण मिषन को सही तरीके से पात्रों तक पहुंचाने पर बल दिया।

मुख्यमंत्री जी ने सामूहिक प्रयास पर बल देते हुए कहा कि जिले में उपलब्ध सभी संसाधनों का उपयोग करते हुए जिले का विकास किया जाए। उन्होेंने जनता का आह्वान किया कि शौचालय बनवाने के साथ ही शौचालय का उपयोग करें और सकारात्मक सोच को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि जिले व प्रदेष में स्वास्थ्य सेवाएं काफी बेहतर हुई हैं। मिषन इन्द्रधनुष के तहत 07 जानलेवा बीमारियों से भी लोगों को बचाने का कार्य जारी है।

अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष कुमार अवस्थी ने कहा कि जिले में पर्यटन विकास के लिए राज्य सरकार निरन्तर प्रयासरत है। इसके दृष्टिगत मुख्यमंत्री जी द्वारा सोनभद्र जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सोनभद्र टूरिज्म परियोजना का लोगो, वेबसाइट तथा एप को लाॅन्च किया गया है। इससे सोनभद्र जिले को पर्यटन की दृष्टि से काफी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, पर्यटन विकास से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

About admin