Home » हमारे बारे में

हमारे बारे में

उ०प्र० सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उ० प्र० न्यूज फीचर्स ऐजेन्सी व प्रिंट मीडिया समूह से सम्बद्ध

प्रिय साथियों‚

            समस्त ग्राम प्रधान⁄पूर्व प्रधान, सदस्य बी०डी०सी०⁄ ब्लॉक प्रमुख एवं पंचायत अध्यक्ष आप अवगत है कि वर्तमान सरकार ने उ़०प्र० के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों में विकेन्द्रीकरण की नई व्यवस्था के तहत् भारतीय संविधान के भावना अनुरूप महात्मा गांधी‚ आचार्य नेरन्द्र देव और राम मनोहर लोहिया जी जैसे महान विचारकों के सपनों को साकार करने‚ ग्राम पंचायतों स्वशासन की स्थापना के उदेद्श्य से स्थानीय निकाओं की स्वायतता प्रदान करने‚ उन्हें सत्ता के साथ – साथ कार्य‚ अधिकार तथा नियोजन सौपने एवं उनकी वितीय स्थिति सुदृढ़ करने का उ०प्र० न्यूज फीचर्स ऐंजेन्सी से संबद्ध ʺश्रमजीवी जर्नलिस्टʺ पंजीकृत ने ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इस तरह स्थानीय विकास की प्रक्रिया में ग्राम पंचायतो की भागीदारी सुनिश्चित कर उन्हे सच्चे मायने में अपने क्षेत्र का स्वयं एंव समग्र विकास करने का अवसर दिया गया है।

आपको यह जानकर हर्ष होगा कि हमारी संस्था द्वारा प्रत्येक ग्राम प्रधानों के अधिकारों तथा कार्यशैली के लिए एक वृहद एंव अभिनव योजना की गयी है‚ योजना के मुताबिक श्रमजीवी जर्नलिस्ट की वेबसाइड़ में जिसमें अपडेट किये जायेगें। जिसमें अापके बायोडाटा (जीवन परिचय) फोटो सहित प्रकाशित किये जायेगें तथा आपसे सीधे जुडेगें। इस वेबसाइड़ से विकेन्द्रीकरण की इस नई व्यस्था का मूल सत्ता ʺगांव के हाथ और सरकार गांव की ओरʺ।

अतः आपसे निवेदन है कि हमारे द्वारा किये गये इस विकेन्द्रीकरण महायज्ञ में आप अपनी दो पासपोर्ट साइज फोटो अन्य कार्यकारणी की सूची तथा अन्य विवरण भेजकर हमारा सहायोग करें। श्रमजीवी जर्नलिस्ट की बेबसाइड़ (पोर्टल) में हम आपका फाेटो युक्त विवरण को भी यथोचित स्थान दिया जायेगा। जहॉ एक ओर अपने सज्जित और उपरोक्तानुसार विकेन्द्रीकरण कृषि से संबन्धित विषय – समग्री से वेबसाइड़ (पोर्टल) के माध्यम से की जायेगी‚ वही अन्य तरह की जानकारी भी। हम आपके गांव की समस्याओं को सरकार ⁄ शासन तक ले जायेगें तथा उसका निदान भी करायेगें।

मुझे आपको जानकारी देते हुये प्रसन्नता होगी कि उ०प्र० न्यूज फीचर्स एजेन्सी‚ प्रदेश सरकार द्वारा एक मात्र मान्यता प्राप्त एजेन्सी है। जो विगत 31 वर्षो से लगातार कार्यरत रही है। इसके साथ ही साथ प्रिंट मिडिया के समूह‚ इस अभियान से जूड़ने को तत्पर हैं। विशेषकर दैनिक शहीदी दरिया‚ अलीगढ़ व लखनऊ से एक साथ प्रकाशित समाचार – पत्र विगत 10 वर्षो से लगातार सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में अहम भूमिका निभा रही है। अब प्रिंट मिडिया से संबन्ध्‍िात शहीदी दरिया व उ०प्र० न्यूज फीचर्स एजेन्सी अब श्रमजीवी जर्नलिस्ट वेबसाइड़ (पोर्टल) से सम्बद्ध होकर शासन ⁄ सरकार के विभिन्न विभागों की नीतियों‚ कार्यकमों तथा योजनाओं से व्यापक प्रचार – प्रसार करने में संलग्न है। अपने अनुभव अौर प्रबुद्ध कुशल चिंतको‚ विचारकों व वरिष्ठ प्रत्रकारों की टीम के सहयोग से प्रदेश के शहरी क्षेत्र तथा ग्रामीण अंचल के हजारों‚ लाखों वेबसाइड़ (पोर्टल) के माध्यम से सरकार ⁄ शासन द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

ʺविकेन्द्रीकरण की यह क्रांतिकारी व्यवस्था पूर्णरूप से सफल होगी अौर गांव के विकास के एक नये युग का सूत्रपात करेगी।ʺ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*