24.8 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सीमित मात्रा में शराब पीने से बढ़ती है उम्र

सेहत

अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं और यदि सीमित मात्रा में लेने के आदी हैं तो इससे आपको लंबी उमर तक जीने में मदद मिल सकती है। इरविन स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है।

अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ साइंस की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत 90 प्लस स्टडी के मुताबिक 90 या इससे अधिक आयु तक जीने वाले लोग कम मात्रा में शराब लेते रहे हैं।

हालांकि न्यूरोलॉजिस्ट क्लाउडिया कवास ने कहा कि ऐसे तथ्य बेहद स्पष्ट नहीं है , लेकिन यह दृढ़ विश्वास है कि थोड़ी-थोड़ी शराब पीने से जीवन दीर्घायु होता है। कवासा और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय की उनकी टीम, उन लोगों की आदतों का अध्ययन कर रही है जो 2003 तक 90 के दशक को पार कर चुके हैं।

‘द इंडिपेंडेंट’के मुताबिक शोधकर्ताओं ने 90 या उससे अधिक उम्र के 1,700 लोगों की आदतों और व्यवहारों का विश्लेषण करने के बाद पाया कि लगभग दो गिलास या इससे कम शराब का सेवन करने से 18 प्रतिशत मौतें कम हो गई। एजेंसी

Fashion Newsera

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More