24.8 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल, क्या लंबे समय तक नहीं टिक पाएंगे?

खेल समाचार

विराट कोहली ने घरेलू मैदान पर लगातार सीरीज जीतकर खूब वाहवाही लूटी लेकिन जैसे ही वो उपमहाद्वीप के बाहर साउथ अफ्रीका जैसे कठिन दौरे पर पहुंचे तो नैया डूब गई. जो दिग्गज और फैंस कोहली को कप्तानी में अव्वल बता रहे थे, साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम का प्रदर्शन देखने के बाद उन्हें उनकी लीडरशिप स्किल में खामियां नजर आ रही हैं. वेस्टइंडीज के महान गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने कोहली की कप्तानी की आलोचना की थी और अब कई और दिग्गज भी विराट से इंप्रेस्ड नहीं दिख रहे.

सबसे ताजा उदाहरण है साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रैम स्मिथ का. स्मिथ जो प्रोटियाज टीम के सबसे सफल कप्तान रहे हैं, उन्हें लगता है कि विराट कोहली लंबे समय तक टीम इंडिया की कप्तानी नहीं कर पाएंगे. स्मिथ ने कोहली की लीडरशिप पर सवाल उठाए और कहा कि, “मुझे नहीं पता लेकिन जब मैं उन्हें देखता हूं तो मुझे नहीं लगता कि वो भारत के लिए लंबे समय तक कप्तान रहेंगे”

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रैम स्मिथ के मुताबिक कोहली लंबे समय तक कप्तानी पर नहीं टिक पाएंगे

जोहन्सबर्ग में तीसरा टेस्ट शुरू होने से पहले स्मिथ ने एक कार्यक्रम के दौरान ये बात कही. दक्षिण अफ्रीका टीम की सिर्फ 22 साल की उम्र में कप्तानी करने वाले स्मिथ को लगता है कि विराच कोहली को अपनी टीम के सभी साथियों को एक साथ लेकर चलना चाहिए.

ग्रैम स्मिथ, पूर्व कप्तान, साउथ अफ्रीकाआप दुनिया के सबसे अच्छे खिलाड़ी हो सकते हो और आपको वो तीव्रता पसंद भी है लेकिन अक्सर आप ये नहीं जान पाते कि आपकी टीम के साथी किस चीज से गुजर रहे हैं.

स्मिथ को लगता है कि ड्रैसिंग रूम में कोहली की बात को कोई नहीं काटता है और वो टीम के लिए अच्छा होगा कि किसी और की भी बात सुनी जाए.

ग्रैम स्मिथ, पूर्व कप्तान, साउथ अफ्रीकामुझे लगता है कि कोहली के ड्रैसिंग रूम में एक बहुत ही रचनात्मक व्यक्ति हो, जो उससे बात कर  सके, उसे सोचने पर मजबूर कर सके, कई बार अलग आइडिया लेकर उसकी बात को चैलेंज करे लेकिन एक रचनात्मक तरीके से. न कि उसे गुस्सा दिलाए बल्कि उसकी आंखें खोले. ऐसा होगा तो कोहली बहुत अच्छे कप्तान बन सकते हैं.

स्मिथ को लगता है कि मैदान पर कोहली के हाव-भाव दूसरे खिलाड़ियों पर नेगेटिव प्रभाव डाल सकते हैं. सीरीज के तीसरे टेस्ट में व्हाइट वॉश से बचने के लिए टीम इंडिया 24 जनवरी से जोहान्सबर्ग के मैदान पर उतरेगी.

द क्विंट

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More