27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

देवाल ब्लाक के सैनिक बाहुल्य गांव सवाड़ में शहीद सैनिकों की स्मृति एवं सम्मान में आयोजित होने वाले दो दिवसीय अमर शहीद सैनिक मेले में सीएम त्रिवेंद सिंह रावत

उत्तराखंड

चमोली: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने देवाल ब्लाक के दूरस्थ सैनिक बाहुल्य गांव सवाड़ में शहीद सैनिकों की स्मृति एवं सम्मान में आयोजित होने वाले दो दिवसीय अमर शहीद सैनिक मेले का शुभांरभ करते हुए क्षेत्रवासियों को अपनी शुभकामनाऐं दी। उन्होंने सवाड़ स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र एवं श्रद्वासुमन अर्पित करते हुए वीर भूमि के अमर शहीदों को नमन किया। मेला समिति एवं क्षेत्रीय जनता ने परम्परागत बाद्ययत्रों के साथ मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया। इस अवसर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय भट्ट एवं क्षेत्रीय विधायक श्री मगनलाल शाह भी उनके साथ मौजूद थे।

विदित हो कि दूरस्थ गांव सवाड़ से प्रथम विश्व युद्व में 22, द्वितीय विश्व युद्व में 38, पेशावर काण्ड में 14, बांग्लादेश युद्व तथा आॅपरेशन ब्लू स्टाॅर में एक-एक सैनिक शहीद हुआ। इसके साथ ही गांव में 17 स्वतंत्रा संग्राम सैनिक, 72 पूर्व सैनिक, 28 विधवा पेंशनर तथा 84 सैनिक इस समय देश की सेना में सेवारत है।

शहीद सैनिक मेले में जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद सैनिकों की याद में एवं उनके सेवा मैडलों को संरक्षित रखने के लिए सवाड़ गांव में भवन का निर्माण कराया जायेगा। इसके साथ ही मेले में सैनिक हथियारों की प्रदर्शनी लगाने के लिए सेना के उच्चाधिकारियों से वार्ता की जायेगी। उन्होंने कहा कि सीमांत क्षेत्रांें में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने का सरकार द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। देवाल ब्लाक के बंद स्वास्थ्य केन्द्रों में 7 डाॅक्टरों की तैनाती कर उनको फिर संचालित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमांत क्षेत्रों में संचार सुविधा के लिए शीघ्र ही बैलून टैक्नोलाॅजी लायी जा रही है, जिसकी शुरूवात नेटवर्क विहीन क्षेत्रों से की जायेगी। सवाड़ गांव में पेयजल की समस्या पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पेयजल अधिकारियों से वार्ता कर पेयजल समस्या का शीघ्र ही कोई हल निकाला जायेगा। मुख्यमंत्री ने प्रगतिशील किसानों को दो प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण के चैक वितरित करते हुए लोगों को खेती के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सब्जी उत्पादन के लिए वेहतर मौसम एवं आपार सम्भावनाऐं है। उन्होंने सब्जी बीज उत्पादन एवं शहद उत्पादन से जुड़कर अपनी आजीविका को और मजबूत बनाने को कहा। इस अवसर पर मेला समिति ने मुख्यमंत्री एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय भट्ट को स्मृति चिन्ह एवं आंगडी भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री मगनलाल शाह, अधिकारी व भारी संख्या में क्षेत्रीय जनता मौजूद थी।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More