24.8 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने किया संन्यास का एलान

खेल समाचार

टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। नेहरा न्यूजीलैंड के खिलाफ एक नवंबर को होने वाले टी 20 में आखिरी बार मैदान पर उतरेंगे। ये मुकाबला उनके होम ग्राउंड दिल्ली के फिरोजशाह कोटला पर खेला जाएगा। माना जा रहा है कि नेहरा अगले सीजन में इंडियन प्रीमियर लीग में भी हिस्सा नहीं लेंगे।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नेहरा ने मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को अपने इस फैसले के बारे में बता दिया है।

आईसीसी 2018 में विश्व टी20 का आयोजन नहीं करेगा और ऐसे में नेहरा ने टीम प्रबंधन से कह दिया है कि यह उचित होगा कि अच्छा प्रदर्शन कर रहे जूनियर खिलाड़ियों को मौके मिलें।

मोहम्मद अजहरूद्दीन के नेतृत्व में 1999 में भारत की ओर से डेब्यू करने वाले नेहरा ने 17 टेस्ट, 120 वनडे और 26 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने टेस्ट मैचों में 44, वनडे में 157 वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 34 विकेट चटकाए।

वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘‘हां, आशीष ने रवि और विराट दोनों से कहा है कि वह एक नवंबर से आगे नहीं खेलना चाहते जिस दिन भारत फिरोजशाह कोटला में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। बेशक, यह हैरान करने वाला है। सोचा गया था कि वह श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीजन तक खेलना जारी रखेगा लेकिन उसे लगता है कि यह आगे बढ़ने का सही समय है।’’

नेहरा को हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया था लेकिन उस समय सभी को हैरानी हुई जब पहले दो मैचों के लिए उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली।

अधिकारी ने कहा, ‘‘भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह फॉर्म में हैं और आशीष को लगता है कि टीम हित में यह उचित होगा कि वे जारी रखें।’’ कोटला टी20 नेहरा को चोटों से प्रभावित करियर को घरेलू मैदान पर खत्म करने का मौका देगा।

नेहरा को 2003 विश्व कप में डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 23 रन देकर छह विकेट चटकाने के लिए याद किया जाता है। वह बीमार होने के बावजूद इस मैच में खेले थे और शानदार प्रदर्शन किया था।

वह विश्व कप 2011 जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे और पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। वह हालांकि अंगुली में फ्रेक्चर के कारण फाइनल में नहीं खेले थे। पता चला है कि आईपीएल फ्रेंचाइजी नेहरा को गेंदबाजी कोच कम मेंटर के रूप में टीम से जोड़ना चाहती है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More