Home » देश-विदेश » पर्यटन मंत्री ने 16 सितम्‍बर से 02 अक्‍तूबर, 2017 के दौरान मनाए गये स्‍वच्‍छता पखवाड़े की जानकारी मीडिया को दी
Tourism Minister Briefs Media Persons on Swachhta Pakhwada Observed During 16 th September to 2 nd October, 2017

पर्यटन मंत्री ने 16 सितम्‍बर से 02 अक्‍तूबर, 2017 के दौरान मनाए गये स्‍वच्‍छता पखवाड़े की जानकारी मीडिया को दी

नई दिल्ली: पर्यटन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री अल्‍फोंस कन्‍ननथनम ने कहा है कि पर्यटन मंत्रालय ने 16 सितम्‍बर से 02 अक्‍तूबर, 2017 के दौरान अपने कार्यालयों/शिक्षण संस्‍थानों/प्रमुख पर्यटन स्‍थलों आदि में विभिन्‍न स्‍वच्‍छता क्रियाकलाप/कार्यक्रम आयोजित करके स्‍वच्‍छता पखवाड़ा मनाया। पर्यटन मंत्रालय के अंतर्गत सभी शिक्षण संस्‍थानों ने स्‍वच्‍छता बनाये रखने के लिए कम से कम एक पर्यटन स्‍थल को गोद लिया। आज यहां एक संवाददाता सम्‍मेलन में उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्र का आह्वान किया कि वह स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान की शुरूआत करे, जो स्‍वच्‍छता पखवाड़े के साथ ही देश के विभिन्‍न पर्यटक/तीर्थ स्‍थलों पर स्‍वच्‍छता अभियान के रूप में आयोजित किया गया। ये अभियान देश भर के 80 से अधिक स्‍थानों पर आयोजित किया गया, जिसकी शुरूआत 15 सितम्‍बर, 2017 को जुहू समुद्र तट से हुई। इसके अलावा प्रमुख सफाई क्रियाकलाप, शपथ लेने, जागरूकता गतिविधियां, निबंध प्रतियोगिता और नुक्‍कड़ नाटक आदि जैसे कार्यक्रम आयोजित किये गये।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि उन्‍होंने स्‍वयं 17 सितम्‍बर को इंडिया गेट पर, 27 सितम्‍बर को  विश्‍व पर्यटन दिवस पर जनपथ मार्केट और 30 सितम्‍बर को स्मिथ गांव, शिलांग, मेघालय में विभिन्‍न स्‍वच्‍छता क्रियाकलापों में भाग लिया। पर्यटन मंत्रालय के अधिकारी और इंस्‍टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के छात्र इस अवसर पर मौजूद थे। विभिन्‍न स्‍थानों पर मंत्री महोदय के स्‍वच्‍छता क्रियाकलापों की तरफ आगंतुकों के अलावा दुकानदारों का ध्‍यान भी गया और इससे जनता के बीच उन स्‍थानों को स्‍वच्‍छ बनाये रखने का महत्‍वपूर्ण संदेश भी पहुंचा। श्री अल्‍फोंस ने आगंतुकों और दुकानदारों से बातचीत की और सभी से आग्रह किया कि वे देश को स्‍वच्‍छ और सुन्‍दर बनाने में योगदान दें। उन्‍होंने इन स्‍थानों पर सभी भागीदारों को स्‍वच्‍छता की शपथ दिलाई।

जुहू समुद्र तट पर फिल्‍म अभिनेता रवि किशन, तमिल फिल्‍म अभिनेता सरत कुमार, रेत पर चिᚅत्रकारी करने वाले सुदर्शन पटनायक, तमिल फिल्‍म उद्योग के अभिनेता और निदेशक श्री रामकिशनन, असम के मुख्‍यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, फिल्‍म साउंड डिजाइनर रैसूल पूकुट्टी, शिक्षा रत्‍न  पुरस्‍कार विजेता प्रो. अमिता दत्‍त, राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेता असमी लोकगीत संगीतकार श्री प्रभात गोस्‍वामी, फिल्‍म और टेलिविजन अभिनेता अनुपम श्‍याम, तमिल सिने निदेशक और अभिनेता श्री एस.वी. शेखर, चेन्‍नई के महापौर श्री साइदाई सा दुरईसामी, कॉस्‍ट्यूम डिजाइनर श्री सौरभ कांत श्रीवास्‍तव, पदमश्री श्री भातचन्‍द्र डी. मोंधे, तमिलनाडु के पूर्व पुलिस महानिदेशक डॉ. आर. नटराज, असमी अभिनेता सुश्री सागरिका गोस्‍वामी, श्री कोपिल बोरा, इन्‍टैक की अध्‍यक्ष सुश्री शीला बोरा, पर्वतारोही श्री तापी मारा, फिल्‍म अभिनेत्री सुश्री अमला अक्‍कीनेनी, कुछ ऐसी हस्तियां थी, जिन्‍होंने पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित अभियान में हिस्‍सा लिया।

पर्यटन मंत्री ने मीडिया को बताया कि संस्‍कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण के सहयोग से धरोहर स्‍थलों को विकसित किया जा रहा है और पर्यटकों के अनुकूल बनाया जा रहा है, ताकि इन स्‍थलों की पर्यटन की संभावना और सांस्‍कृतिक महत्‍व बढ़ सके। इसी के अनुरूप 27 सितम्‍बर, 2017 को विश्‍व पर्यटन दिवस के अवसर पर ‘‘एक धरोहर गोद लो’’ की शुरूआत की गई, जिसका उद्देश्‍य हमारी धरोहरों की जिम्‍मेदारी लेने के लिए उद्योग और अन्‍य साझेदारों को प्रोत्‍साहित करना और सांस्‍कृतिक और प्राकृतिक धरोहर स्‍थलों के संरक्षण त‍था विकास के जरिये पर्यटन को निरंतर बनाये रखना है। परियोजना में विशेष रूप से प्रमुख सुविधायें प्रदान करने पर जोर दिया गया है, जिसमें स्‍वच्‍छता, जनसुविधाएं, पीने का पानी, पर्यटकों की आसान पहुंच, निर्देशक संकेतक आदि तथा अत्‍याधुनिक सुविधाएं जैसे कैफेटेरिया, निगरानी प्रणाली, पर्यटन सुविधा केन्‍द्र और धरोहर स्‍थलों और स्‍मारकों के आसपास रोशनी की व्‍यवस्‍था शामिल है।

विश्‍व पर्यटन दिवस के दौरान ‘स्‍वच्‍छता’ पर एक फिल्‍म का शुभारंभ किया गया। वेलनकन्‍नी चर्च, चेन्‍नई में क्षेत्रीय निदेशक, दक्षिण द्वारा हाथ में लिये गये स्‍वच्‍छता अभियान को पेयजल मंत्रालय ने पुरस्‍कार के लिए स्‍वीकृति दी।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*