Breaking News
Home » सेहत » अगर आप भी है बवासीर से है परेशान तो एक बार जरूर करके देखें ये काम

अगर आप भी है बवासीर से है परेशान तो एक बार जरूर करके देखें ये काम

बवासीर बहुत पीड़ादायक बीमारी है। आजकल यह बीमारी आम देखने को मिल रही है। इस बीमारी का खास कारण पानी कम मात्रा में पीना, अनियमित दिनचर्या और खान-पान है। बवासीर का दो तरह की होती है खूनी बवासीर और मस्से वाली बवासीर। खूनी बवासीर में मलत्याग करते हुए पीड़ा होने के साथ खून भी बहुत निकलता है। मस्से वाली बवासीर में पीड़ा और खुजली की समस्या होती है। इस बवासीर में सूजन गुदा के बिल्कुल बाहर होती है। अगर आप इस समस्या से परेशान है तो इन घरेलू उपायों को इस्तेमाल करके छुटकारा पा सकते है।

1. जीरे का करें इस्तेनाल

जीरे को प्रयोग में लाने के लिए 2 लीटर छाछ में 50 ग्राम जीरा पाउडर और थोड़ा नमक मिलाएं। जब भी आपको प्यास लगे तब ही इसे पीएं। चार दिन लगातार इसे पीने से मस्से ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा एक गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा पाउडर पी सकते हैं।

2. जामुन और आम की गुठली

खूनी बवासीर में यह बहुत असरदार उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए जामुन और आम की गुठली के अंदर के हिस्से को सूखा कर चूर्ण की तरह पीस लें। रोजाना हल्के गर्म पानी या छाछ में एक चम्मच चूर्ण को मिलाकर पीएं।

3. इसबगोल

इसबगोल के सेवन से अनियमित और सख्त मल से छुटकारा मिलता है। इसे खाने से पेट बड़ी आसानी से साफ होता है और मलत्याग के समय दर्द भी नहीं होती।

4. बड़ी इलायची

बवासीर के उपचार के लिए बड़ी इलायची बहुत कारगार उपाय है। इसे प्रयोग करने के लिए 50 ग्राम बड़ी इलायची को तवे पर रख कर अच्छी तरह से भून लें और फिर ठंडा करके इसे पीस लें। रोजाना खाली पेट इस चूर्ण का पानी के साथ सेवन करें।

5. किशमिश

बवासीर को खत्म करने के लिए किशमिश भी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल के लिए रात को 100 ग्राम किशमिश पानी में भिगो कर रख लें और सुबह उसी पानी में मसल लें और रोजाना इसका सेवन करें।

6. दालचीनी चूर्ण

इसके लिए 1 चम्मच शहद में 1/4 चम्मच दालचीनी चूर्ण मिलाएं और रोजाना खाएं। बवासीर से बहुत जल्दी छुटकारा मिलेगा।

Gyan Hi Gyan

About admin